कवि, कहानीकार तथा प्रगल्भ उपन्यासकार खानोलकर के नाटकों में दु:ख के कई रूप उभरकर आते हैं। नियति और मानव का रिश्ता क्या है? पाप–पुण्य आदि संकल्पनाओं के बारे में वे क्या सोचते हैं? यह हमें उनके नाटकों से पता चलता है। खानोलकर की कविता उनकी जीवनसखी थी। उनके सहे दु:खों का अन्धकार उनकी कविताओं में अभिव्यक्त होता है। दु:ख के स्वीकार की अनिवार्यता से ही दु:ख की ओर एक तटस्थता से, एक तत्त्वज्ञ की भाँति देखने की शक्ति शायद उन्हें मिली थी।

कवि, कहानीकार तथा उपन्यासकार के रूप में ख्याति अर्जित कर चुके खानोलकर ने नाटक लेखन बड़ी देर बाद शुरू किया। सन् 1966 में उनका बहुचर्चित नाटक ‘एक शून्य बाजीराव’ मंच पर आया और पुस्तक रूप में भी छपा। अनेकों रंग–शैलियों को अपने में समा लेनेवाला बाजीराव अपने आपको कई माध्यमों में प्रकट करता है। कभी वह विदूषक के अन्दाज़ में खड़ा हो जाता है, तो कभी भागवतकार, कथाकार या कीर्तनकार की शैली में कोई आख्यान लगा देता है। कभी सर्कस के मसखरे–सी हरकतें करता, कलाबाज़ियाँ करता, अपने अंग–प्रत्यंग की अभिव्यक्ति से आशय को समृद्ध करता है, तो कभी एकल नाटक–सा आत्मगत शुरू कर देता है। कभी उसकी भाषा में संस्कृत वाणी की काव्यात्मकता होती है, तो कभी महानुभाव पन्थी रचनाकारों की रहस्यमयी लाडली मिठास–भरी गेयता, कभी लोक नाटकों का चटखारे–भरा मुँहफट व्यंग्य, तो कभी किसी विवेकी विद्वान की गरिमा–भरी गम्भीरता। इन सभी आविष्कारों में अपना दु:ख, वेदना और विकार प्रकट करते बाजीराव का चरित्र आकार लेता है। इसी कारण न केवल मराठी रंगमंच का बल्कि आधुनिक भारतीय रंगमंच का बाजीराव एक मुखर ‘अभिनय उद्गार’ है। रंगकर्मियों के लिए एक बहुत बड़ा आह्वान।

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Language Hindi
Format Hard Back
Publication Year 2003
Edition Year 2003, Ed. 1st
Pages 151p
Translator Kamlakar Sontakke
Editor Not Selected
Publisher Rajkamal Prakashan
Dimensions 22.5 X 14.5 X 1.5
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Author: Chintamani Triyambak Khanolkar

चिन्तामणि त्र्यंबक खानोलकर

 

चिंतामणि त्र्यंबक खानोलकर उर्फ ​​आरती प्रभु (बगलांची राय-तेंदोली- वेंगुर्ले , 8 मार्च 1930-मुंबई, 26 अप्रैल 1976) एक मराठी कवि और लेखक थे।

जीवन

चिंतामणि त्र्यंबक खानोलकर का जन्म वेंगुर्ले तालुका के बगलांची राय, तेंदोली में हुआ था । उनकी शिक्षा 1936 में वेंगुर्ले से शुरू हुई थी । ईसा पश्चात 1937 में खानोलकर परिवार वेंगुर्ले छोड़कर सावंतवाड़ी आ गया। शुरुआत में उनके पिता की भुसारी के सामान की दुकान थी। लेकिन एक साल के अंदर ही इसे बंद कर दिया और 'शांतिनवास' नाम का रेस्टोरेंट शुरू कर दिया। उन्होंने कलसुलकर हाई स्कूल, सावंतवाड़ी में पहली से चौथी तक अंग्रेजी की पढ़ाई की। उसके बाद, खानोलकर शिक्षा के लिए मुंबई के ठाकुरद्वार आए और अंग्रेजी कक्षा पांच में पास के सिटी हाई स्कूल में दाखिला लिया। लगभग जुलाई AD 1948 में, जब वे अपनी मैट्रिक की कक्षा में थे, उन्होंने शिक्षा छोड़ दी और जल्दी से कुदाल लौट आए।

 

नाटक

चिंतामणि त्र्यंबक खानोलकर ने कुदाल में रहते हुए एक तीन-अभिनय नाटक लिखा था। उनका प्रयोग कुदाल में भी हुआ, लेकिन लिखित नाटक कहीं खो गया। खानोलकर ने तब 'एक नू बाजीराव' लिखा था, जिसे विल्सन कॉलेज के मंच पर 'रंगायण' द्वारा प्रस्तुत किया गया था और दर्शकों द्वारा पसंद किया गया था। नाटक का निर्देशन विजया मेहता ने किया था ।

 

कवि, कथाकार और प्रगतिशील उपन्यासकार खानोलकर के नाटकों में दुःख कई रूप धारण करता है। भाग्य और मनुष्य के बीच क्या संबंध है? वे पाप और पुण्य की अवधारणाओं के बारे में क्या सोचते हैं? यह उनके नाटकों द्वारा दिखाया गया है। खानोलकर की कविता उनकी जीवन रेखा थी। उनके दुख दर्द को उनकी कविताओं में व्यक्त किया गया है। वह शायद दुख को एक दर्शन के रूप में देखने के लिए सशक्त थे, केवल इसलिए कि तटस्थता से पीड़ा को दुख के प्रति स्वीकार करने की अनिवार्यता के कारण। एक कवि, कहानीकार और उपन्यासकार के रूप में प्रसिद्धि पाने के बाद, खानोलकर ने लंबे समय के बाद नाटक लिखना शुरू किया। 1966 में उनका प्रसिद्ध नाटक 'एक नू बाजीराव' मंच पर आया, और पुस्तक रूप में भी दिखाई दिया। अनेक रंगों और शैलियों को अपनाकर बाजीराव स्वयं को अनेक रूपों में प्रकट करते हैं.. कभी वे मसखरे की शैली में खड़े होते हैं, तो कभी भागवतकर, कथाकार या कीर्तनकार की शैली में प्रकट होते हैं। कभी-कभी वह सर्कस जोकर कलाबाजी करता है, अपने अंगों की अभिव्यक्ति के साथ अपने उद्देश्य को समृद्ध करता है, और कभी-कभी एक एकल नाटक शुरू करता है। कभी उनकी भाषा में संस्कृत भाषा की कविता, कभी महान लेखकों की रहस्यमयी मिठास, कभी लोक नाटक की विडम्बना तो कभी किसी विद्वान विद्वान की गरिमा है। इन सभी खोजों में, बाजीराव का चरित्र उनके दर्द, पीड़ा और बीमारी को व्यक्त करने का रूप लेता है। इस कारण एक नू बाजीराव न केवल मराठी नाटक में बल्कि आधुनिक भारतीय रंगमंच में भी एक 'महत्वपूर्ण नाटक' है।

 

प्रकाशित साहित्य:

पायथन (उपन्यास, 1965), अजीब न्याय (नाटक, 1974), अभोगी (नाटक), अवध्या (नाटक, 1972), हमारी मौत, एक लघुकंदबारी और कुछ कविताएं, एक जीरो बाजीराव (नाटक, 1966), कलाई तस्माई नमः (नाटक, 1972), कोंडुरा (उपन्यास, 1966), गणुराई और चानी (उपन्यास, 1970), चाफा और भगवान की माँ (कहानियों का संग्रह, 1975), जोगवा (एंथोलॉजी, 1959), त्रिशंकु (उपन्यास, 1968), दिवेलगाना (संग्रह, 1962), नक्षत्रों को देना ((एंथोलॉजी, 1975), पाशन पलवी (उपन्यास, 1976), द वैम्पायर (उपन्यास, 1970), राखी (नाटक), राखी पाखरू (कहानियों का संग्रह, 1971), नाईट इज ब्लैक, घगर इज ब्लैक (उपन्यास, 1962), अमीर पति की रानी (नाटक), सगासोयेरे (नाटक, 1967), सनाई (कहानियों का संग्रह, 1964), हयावदन (नाटक)

 

अप्रकाशित नाटक

द ब्लाइंड एज (अनुवाद), ऐसे ही एक अश्वत्थामा, मां, आषाढ़ में एक दिन, ठोस जगह रखें, एकनाथ मुंगी, एक नाटक का अंत, भूत का हिस्सा, एक रघु की कहानी, गुरु महाराज गुरु, चौता, एक सर्द रात, दायित्व (अनुवाद), भगवान की माँ (सूखे केले का बगीचा), भगवान के पैर, पीएस ए बॉबी, छवि, नबी, भूत कौन है आदमी कौन है?, बंदर भांग पर चढ़ गया, मैं आऊंगा एक दिन, रात सवथी, ललित नाभि चार मेघ, विखरणी, शाल्मली, श्रीरंग प्रेमरंग, एक शारदा थी।

 

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पुरस्कार

1978 साहित्य अकादमी पुरस्कार - 'नक्षत्र के उपहार' के लिए।

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