Imroz

Author: Kunal Hriday
As low as ₹129.35 Regular Price ₹199.00
You Save 35%
In stock
Only %1 left
SKU
Imroz
- +

इमरोज़ साहित्यिक जगत के एक अत्यन्त चर्चित और लगभग मिथकीय गरिमा हासिल कर चुके प्रेम-सम्बन्ध को नए और प्रासंगिक ढंग से प्रस्तुत करता नाटक है। अमृता प्रीतम और इमरोज़ के सम्बन्धों की कहानी न तो अनजानी है, न ही अस्पष्ट। इस कहानी के सिरे साहिर ​लुधियानवी और प्रीतम सिंह से भी जुड़ते हैं। लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि इस कहानी के नायक इमरोज़ हैं और नायिका अमृता। मुश्किल यह है कि साहित्य-जगत में अमृता का मुक़ाम इतना ऊँचा और उनका असर इतना व्यापक है कि उसकी विशाल छाया में समर्पित-हृदय इमरोज़ का व्यक्तित्व प्राय: ओझल-अदेखा रह गया है। युवा नाटककार कुनाल हृदय ने इसी अदेखे पक्ष को अपने इस नाटक में अत्यन्त प्रभावी ढंग से पेश किया है जिसमें इमरोज़ एक उदात्त प्रेमी के रूप में सामने आते हैं।

इमरोज़ में रिश्तों की एक बारीक गुत्थी खुलती है जो इनसानी स्वभाव के बेहद नाज़ुक लेकिन ज़रूरी पक्ष पर रोशनी डालती है इसमें उम्मीद और असलियत का टकराव तो है, पर प्रेम के लिए हाथ बढ़ा चुका इमरोज़ अहंकार को बीच में एकदम नहीं आने देता। इस नाटक में हम एक ‘नए’ प्रेमी का दर्शन करते हैं जिसे प्रेमी, प्रेमिका और रक़ीब के पारम्परिक त्रिकोण से व्याख्यायित नहीं किया जा सकता।

More Information
Language Hindi
Format Paper Back
Publication Year 2023
Edition Year 2023, Ed. 1st
Pages 136p
Translator Not Selected
Editor Not Selected
Publisher Rajkamal Prakashan
Dimensions 20 X 13 X 1
Write Your Own Review
You're reviewing:Imroz
Your Rating
Kunal Hriday

Author: Kunal Hriday

कुनाल हृदय

कुनाल हृदय का जन्म 20 जनवरी, 1989 को दि‍ल्ली में हुआ। उन्होंने इंडियन स्टैटि‍स्टिकल इंस्टीट्यूट, दि‍ल्ली से क्वांटिटेटिव इकोनॉमिक्स में स्नातकोत्तर डिग्री ली है। अभिनय, भारतीय शास्त्रीय संगीत और मार्शल आर्ट में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। एक नाटककार के साथ-साथ कवि के रूप में भी उन्होंने अपनी विशेष पहचान बनाई है। अभिनेता के रूप में उन्होंने कई वृत्तचित्रों और टीवी वि‍ज्ञापनों में काम किया है।

‘वार सत्रह बार’ कुनाल की प्रकाशित काव्य-कृति है। ‘इमरोज़’ उनका पहला प्रकाशित नाटक है। वे प्रदर्शनकारी कलाओं को समर्पित समूह ‘वयम् परफॉर्मिंग आर्ट्स’ के संस्थापक सदस्य तथा मुम्बई के प्रसिद्ध सांस्कृतिक समूह ‘चित्र नगरी संवाद कला मंच’ के सदस्य हैं। उनका कार्य संगीत नाटक अकादमी से पुरस्कृत हो चुका है।

सम्पर्क : kunal.hriday@gmail.com

Read More
Books by this Author
New Releases
Back to Top